Skip to main content

Pick out one humorous sentence from the passage. (The Night I Met Einstein), Pick out one word from the passage which stands for the following meaning.(The Night I Met Einstein)

 Pick out one humorous sentence from the passage. (The Night I Met Einstein)

Ans. He made it sound as if I had said that I had never taken a bath.


Pick out one word from the passage which stands for the following meaning.(The Night I Met Einstein)
A person who seeks to promote the welfare of others, especially by the generous donation of money to good causes.

Ans. Philanthropist

Popular posts from this blog

निम्नलिखित अशुद्ध वाक्‍यों को शुद्ध करके फिर से लिखिए

निम्नलिखित अशुद्ध वाक्‍यों को शुद्ध करके फिर से लिखिए :- अशुद्ध वाक्य १. लता कितनी मधुर गाती है । २. तितली के पास सुंदर पंख होते हैं । ३. यह भोजन दस आदमी के लिए है। ४. कश्मीर में कई दर्शनीय स्थल देखने योग्य है । ५. उसने प्राण की बाजी लगा दी । ६. तुमने मीट्टी से का प्यार । ७. यह है न पसीने का धारा । ८. आओ सिंहासन में बैठो । ९. तुम हँसो कि फूले-फले देश । १०. यह गंगा का है नवल धार । उत्तर: शुद्ध वाक्य १. लता कितना मधुर गाती है। २. तितली के पंख सुंदर होते हैं। ३. यह भोजन दस आदमियों के लिए है। ४. कश्मीर में कई दर्शनीय स्थल हैं। ५. उसने प्राणों की बाजी लगा दी। ६. तुमने मिट्टी से किया प्यार। ७. यह है न पसीने की धार। ८. आओ, सिंहासन पर बैठो। ९. तुम हँसो ताकि फूले-फले देश। १०. यह गंगा की है नवल धार।

वृक्ष किताबें अंतरिक्ष कैमरा कृति के आवश्यक सोपान निम्नलिखित शब्दों के आधार पर कहानी लिखिए तथा उसे उचित शीर्षक दीजिए

निम्नलिखित शब्दों के आधार पर कहानी लिखिए तथा उसे उचित शीर्षक दीजिए :- कृति के आवश्यक सोपान वृक्ष किताबें अंतरिक्ष कैमरा                                                                   सपने अंतरिक्ष के         रामू एक गरीब और बुद्धिमान लड़का था। उसे अंतरिक्ष के विचित्र चीजों में बहुत दिलचस्पी थी। इसलिए वह अपने घर के सामने एकांत जगह में एक वृक्ष के नीचे अंतरिक्ष से संबंधित कई पुस्तकें दिन भर पढ़ता रहता था। उसे काफी ज्ञान भी हो गया था। स्कूल में अंतरिक्ष से संबंधित शिक्षक से कोई भी सवाल पूछे जाने पर रामू उसका उत्तर तुरंत देता था। जिससे उसके शिक्षक भी आश्चर्यचकित रह जाते थे कि रामू को तो इतनी सारी जानकारी है जितना उन्हें स्वयं नहीं ही।      एक बार शिक्षक ने रामू से पूछा कि तुम्हें अंतरिक्ष की इतनी जानकारी कैसे है? तो रामू ने उत्तर दिया कि उसने अंतरिक्ष से संबंधित काफी पुस्तकें पढीं हैं । रामू ने कहा कि मुझे एक अंतरिक्ष यात्री बनना है, पर मुझे उसके लिए क्या करना चाहिए यह मुझे पता नही है । उसके शिक्षक ने कहा कोई बात नहीं, मैं तुम्हें अपने एक मित्र रमेश से मिलाता हूँ जो स्वयं एक

बिल्ली का बिलंगुडा (२) उत्तर लिखिए बिल्ली के रवैये में आया परिवर्तन -

बिल्ली का बिलंगुडा (२) उत्तर लिखिए  बिल्ली के रवैये में आया परिवर्तन - उत्तर: (१) वह घर के सदस्यों के आगे-पीछे फिरने के बजाय रसोई के आसपास कोने में दुबक कर बैठ जाती। (२) मौका मिलते ही मनचाही चीज खा लेना। (३) स्पष्ट कीजिए घर के सदस्यों का बिल्ली के प्रति व्यवहार पहले और बाद में - खान -   पहले - बच्चे कभी-कभी रोटी देते। थाली का जूठन खिलाते।   बाद में - चोरी से मनचाही चीज खाना। पान - पहले - बच्चे कभी-कभी दुध पिलाते। बाद में- चोरी से दूध-दही खाना।

‘यदि मैं अंतरिक्ष यात्री होता/होती.......’ इस विषय पर अपने विचार लिखिए।

‘यदि मैं अंतरिक्ष यात्री होता/होती.......’ इस विषय पर अपने विचार लिखिए।       यदि मैं अंतरिक्ष यात्री होता तो मैं अंतरिक्ष के नियमों के अनुभव को साक्षात मेहसूस कर पाता। अंतरिक्ष और हमारी पृथ्वी के वातावरण में बहुत अंतर है। पृथ्वी से हम जो आसमान देखते हैं वह नीला रंग का दिखाई देता है लेकिन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष से यह काला दिखाई देता है ये एक बहुत ही रोचक बात है इसे मैं अनुभव करना चाहता। सुना है कि यदि अंतरिक्ष में दो धातु के टुकड़े अगर आपस में एक दूसरे से स्पर्श हो जाएं तो वो स्थाई रूप से एक दूसरे से जुड़ जाते हैं, मैं इन सभी का अनुभव लेना चाहता। अंतरिक्ष में कभी भी कोई व्यक्ति रो नहीं सकता क्योंकि आपके आँसू  कभी भी नीचे नहीं गिर सकते क्योंकि वहाँ का वातावरण अलग रहता है ऐसे ही कई रोचक बातों का मैं अनुभव कर पाता यदि मैं अंतरिक्ष यात्री होता।